निर्यात को बढ़ावा देने को तालमेल बैठाएं राज्यः निर्मला
| 05 Jan 2017

नई दिल्ली, 05 जनवरी (एजेंसी)। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के निर्यात को सतत आधार पर बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्यों के प्रयासों के बीच तालमेल बैठाने पर जोर दिया है। सीतारमण ने व्यापार विकास एवं संवर्धन परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, पिछले साल जनवरी से आयात पर नियंत्रण के जरिये हम अपने व्यापार घाटे को काबू में रख सके हैं।
अब निर्यात को प्रोत्साहन के लिए तत्काल प्रयासों के बीच तालमेल बैठाने तथा संयुक्त रूप से उचित कदम उठाने की जरूरत है। आज के अंतरराष्ट्रीय व्यापार के वातावरण में यह एकमात्र टिकाऊ तरीका है। इसके सदस्यों में राज्यों और संघ शसित प्रदेशों के व्यापार-वाणिज्य मंत्रियों के अलावा केंद्र सरकार के 14 सचिव तथा फियो सहित अन्य उद्योगों के प्रतिनिधि शामिल हैं।
सीतारमण ने कहा कि परिषद का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाने के लिए राज्यों के साथ भागीदारी का विकास करना है। उन्होंने घरेलू उत्पादों की निर्यात प्रतिस्पर्धा बढ़ाने को सुझाव आमंत्रित किए कि कैसे हम निर्यात के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए उपाय अपनाने को भागीदारी कर सकते हैं। सीतारमण ने सदस्यों से समर्थन मांगते हुए कहा कि हमें इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल उन खामियों और ढांचागत कमजोरियों को दूर करने में करना चाहिए जिनसे निर्यात प्रभावित होता है।