ब्रिटेन, अमेरिका के पास फिर नेतृत्व करने का मौकाः टेरीजा
| 27 Jan 2017

वाशिंगटन, 27 जनवरी (एजेंसी)। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने अपील की है कि ब्रिटेन और अमेरिका को एक साथ मिलकर नेतृत्व करना चाहिए और वैश्विक सुरक्षा में अपनी-अपनी भूमिका निभानी चाहिए। साथ ही उन्होंने भारत जैसे लोकतांत्रिक सहयोगी देशों के उदय का भी स्वागत किया। टेरीजा ने फिलाडेल्फिया में रिपब्लिकन रिट्रीट में अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्र विरोधी तत्वों के उभरने के साथ अब समय आ गया है कि अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश अपनी नेतृत्व वाली भूमिका पर जोर दें।
उन्होंने कहा, जिस तरह, हम अपने आत्मविश्वास को एक बार फिर से तलाश रहे हैं, जिस तरह आप हमारी तरह अपने देश का नवीनीकरण कर रहे हैं, ऐसे में हमारे पास मौका और जिम्मेदारी है कि हम इस नए युग के लिए अपने विशेष संबंधों का नवीकरण करें। टेरीजा ने कहा, हमारे पास एक बार फिर साथ मिलकर नेतृत्व करने का मौका है क्योंकि दुनिया बदलाव के दौर से गुजर रही है।
बदलाव में हम या तो मूक दर्शक बने रह सकते हैं या हम एक बार फिर साथ मिलकर नेतृत्व करने का मौका उठा सकते हैं। मेरा मानना है कि ऐसा करना हमारा राष्ट्रीय हित है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, एशियाई अर्थव्यवस्थाओं- चीन, भारत जैसे लोकतांत्रिक सहयोगी के उदय का भी स्वागत है। करोड़ों लोग गरीबी से बाहर आ रहे हैं और हमारे उद्योगों के लिए नए बाजार खुले हुये हैं।