अमरीका के वित्तमंत्री बने मनुचिन
| 15 Feb 2017

वॉशिंगटन, 15 फरवरी (एजेंसी)। निवेश बैंकर और गोल्डमैन साक्स के पूर्व पदाधिकारी स्टीवन मनुचिन ने अमरीका के नए वित्तमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर ली है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक टीम में यह सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक है। अमेरिकी सीनेट से मनुचिन की नियुक्ति को मंजूरी मिलने के बाद उपराष्ट्रपति माइक पेन्स ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। सीनेट ने 48 के मुकाबले 53 मतों से मनुचिन की बतौर वित्त मंत्री नियुक्ति को मंजूरी दी। मनुचिन (54) गोल्डमैन साक्स के ऐसे तीसरे पूर्व पदाधिकारी हैं, जो देश के वित्तमंत्री बने हैं। इससे पहले रॉबर्ट रूबिन और हेनरी पॉलसन इस पद पर रह चुके हैं।
नौकरशाही अवरोधों को खत्म करके और कर नियमों को सरल बनाकर अमेरिका को निवेश के दृष्टिकोण से आकर्षक बनाने की ट्रम्प की आर्थिक सुधार योजना में मनुचिन से महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आशा की जा रही है। अमरीका कांग्रेस में आय और व्यय से जुड़ी सबसे पुरानी समिति के अध्यक्ष केविन ब्रैडी ने मनुचिन की नियुक्ति की प्रशंसा की है।
उन्होंने कहा, निजी क्षेत्र में दशकों के अनुभव के साथ मंत्री मनुचिन समझते हैं कि किस प्रकार मौजूदा खराब कर प्रणाली और फिजूलखर्ची प्रत्यक्ष रूप से आर्थिक विकास को प्रभावित करते हैं और अमरीकियों को आगे बढ़ने से रोकते हैं। हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी के कई सांसदों ने मनुचिन को वित्तमंत्री बनाए जाने का विरोध किया। सीनेट ने पूर्व सैनिकों के मामलों के मंत्री के तौर पर डेविड शल्किन की नियुक्ति को मंजूरी दी है।