किम जोंग ने दक्षिण कोरिया स्थित थाड के सैटेलाइट फोटो सार्वजनिक किए
| 11 May 2017

सियोल, 11 मई (एजेंसी)। युद्ध की आशंकाओं के बीच उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसने दक्षिण में तैनात अमरीकी सेना के टर्मिनल हाई आल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम (थाड) की सैटेलाइट तस्वीरें सार्वजनिक कर दी है। अमरीका ने अपने थाड (टर्मिनल हाई आल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम) प्रोजेक्ट के तहत अमरीका दक्षिण कोरिया में मिसाइल तैनात की हैं, जो चीन को भी अपने लक्ष्य में ले सकती हैं।

प्योंगयांग के सरकारी टीवी चैनल ने सैटेलाइट की दो तस्वीरों को जारी करते हुए कहा है कि दक्षिण कोरिया के दक्षिण कोरिया गोल्फ कोर्स की हैं। सैटेलाइट तस्वीरों में यह नजर आ रहा है कि फिलहाल थाड (मिसाइल) लांचर दक्षिण कोरिया स्थित सियोंजू गोल्फ कोर्स के उत्तरी किनारे पर में स्थित है जबकि एक्स बैंड रडार और अन्य सहायक उपकरण पश्चिमी किनारे पर तैनात किए गए हैं। हालांकि अभी तक प्योंगयाग ने यह नहीं बताया है कि यह तस्वीरें किस समय की हैं और कब ली गई हैं। क्या है थाड प्रणाली:- थाड में मोबाइल लांचर, एक एएन/टीपीवाई-2 राडार और अन्य उपकरण भी हैं।

एक थाड बैटरी में छह मोबाइल लांचर, 48 इंटरसेप्टर, राडार और अग्नि व नियंत्रण इकाई शामिल होते हैं। यह प्रणाली मध्यम रेंज की बैलेस्टिक मिसाइलों को उड़ान के शुरुआती दौर में ही गिराने में सक्षम है। यह एक ऐसी तकनीक है जो सामने से आ रहे हथियार को रोकती नहीं बल्कि नष्ट कर देती है। अमेरीका ने इससे पहले इसकी तैनाती गुवाम और हैती में भी की थी ताकि उत्तर कोरिया के हमलों से इन क्षेत्रों को बचाया जा सके।