सरकार और निजी कम्पनियो की स्वास्थ सेवा में US$372 बिलियन की लूट भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ सेवा बाज़ार
| 28 Nov 2019

सरकार और निजी कम्पनियो की स्वास्थ सेवा में US$372 बिलियन की लूट भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ सेवा बाज़ार भारत सरकार और निजी कम्पनियो की मिली भगत से भारत में स्वास्थ सेवा का व्यापार तीन गुना यानी US$372 बिलियन हो जाएगा
भारत का कुल स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र 2022 तक तीन गुना बढ़कर US$ 372 बिलियन का हो जाएगा सरकार इस क्षेत्र में निजी कम्पनियो के मुनाफे के लिए नई नई योजना बना रही है

नई दिल्ली, सबसे बड़ी अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी आयोजक Informa Markets, 14-16 अप्रैल, 2020 के दौरान India Health Exhibition को लांच करने के लिए तैयार है। विश्व के एक सबसे तेजी से विकसित होते बाज़ार में कारोबार विकसित करने की वैश्विक उद्योग की अपेक्षाओं के अनुरूप इसे प्रस्तुत किया जा रहा है। इस शो में पूर्ण सुसज्जित एक प्रदर्शनी के साथ विविध प्रकार की शैक्षिक कॉन्फ्रेन्स भी आयोजित की जाएंगी जो अग्रणी स्थानीय एसोसिएशनों के सहयोग से संपन्न की जाएंगी।

Arab Health Exhibition and Congress जो कि मध्यपूर्व में सबसे बड़ी स्वास्थ्यसेवा प्रदर्शनी है, तथा इसके अलावा अन्य बाज़ार अग्रणी शो जैसे कि Africa Health and Florida International Medical Expo (FIME) आयोजित करने के 44 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ Informa के कार्यक्रम, शीर्षस्तरीय, किफायती और उच्चकोटि की शैक्षिक जानकारी के साथ चिकित्सा क्षेत्र में विश्व के नवीनतम नवप्रवर्तनों वाली सम्पूर्ण सुसज्जित प्रदर्शनी प्रस्तुत करने की समय की कसौटी पर खरी जांची-परखी विधियों पर आधारित हैं।

यह तीन दिवसीय आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा और इसमें डिस्पोजेबल्स और कन्ज्यूमेबल्स से लेकर हाई-टेक इमेजिंग और डायग्नोस्टिक उपकरणों तक विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित 300 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय और स्थानीय प्रदर्शनीकर्ता भाग लेंगे। इस शो में 4,000 से अधिक संख्या में प्रमुख निर्णयकर्ता और हितधारक शामिल होंगे जिनमें अस्पतालों के डायरेक्टर, डॉक्टर, चिकित्सा प्रैक्टिशनर, सरकारी नीतिनिर्माता, चिकित्सा प्रयोगशाला तकनीशियन, वितरक और व्यापारी सम्मिलित हैं।

आयोजन में शामिल तीन CME-प्रमाणित कॉन्फ्रेन्स देश की स्वास्थ्यसेवा रणनीति पर आधारित हैं जिनमें इस क्षेत्र द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों और उनसे निबटने के लिए आवश्यक नवप्रवर्तनों पर बात की जाएगी। इन्हें प्रमुख एसोसिएशनों के सहयोग से आयोजित किया जाएगा जिनमें Association of Healthcare Providers (India), Healthcare Federation of India और अन्य शामिल हैं।


दुनिया में दूसरे सर्वाधिक जनसंख्या वाले देश के रूप में भारत, राजस्व और रोजगार दोनों संदर्भों में विश्वस्तर पर एक सबसे तेजी से विकसित होने वाला स्वास्थ्यसेवा बाज़ार बन गया है।
देश का स्वास्थ्यसेवा क्षेत्र 2022 तक तीन गुना बढ़कर US$ 372 बिलियन का हो जाएगा।
क्रमिक वृद्धि के संदर्भ में भारत के शीर्ष तीन स्वास्थ्यसेवा बाज़ारों में स्थान बनाने की आशा है।
देश 2020 तक 40 मिलियन रोजगार सृजित करेगा।

अनुमान हैं कि 2024 तक चिकित्सकीय ढांचे पर US$ 200 बिलियन का खर्च किया जाएगा।
2022 तक चिकित्सा उपकरण बाज़ार US$ 11 बिलियन के स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।
नैदानिक अध्ययनों की अपेक्षाकृत कम लागतों की वजह से भारत अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के लिए R&D गतिविधियों हेतु केंद्र के रूप में उभरा है।

भारत अपने लगभग 80 प्रतिशत चिकित्सा उपकरण आयात करता है।
भारत में सर्जरी का खर्च अमेरिका की तुलना में लगभग एक-तिहाई है। इससे चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिली है और 2020 तक भारत में चिकित्सा पर्यटन उद्योग का मूल्य US$ 9 बिलियन तक पहुंच जाने का अनुमान है।
India Health इन सभी विकासों को अपने दायरे में शामिल करेगा और इन रणनीतियों को साकार करने वाले वार्तालापों को सुगम बनाएगा। यह शो अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी आकर्षित करेगा और इस विपुल बाज़ार में अभी तक पहुंच न रखने वालों को यह सुनहरा अवसर उपलब्ध कराएगा।